किसानों के लिए इफको लाई डैबिट कार्ड

ifco kisan debit card

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत किसानों के बीच नगदी रहित लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए सहकारी संस्था इफको ने बैंक आफ बड़ौदा के सहयोग से को-ब्रांडेड कार्ड योजना शुरू की है जिससे किसान ऋण पर कृषि सामग्री की खरीद कर सकेंगे।

किसानों को बैंक आफ बड़ौदा में मात्र 100 रुपए में खाता खोलने पर यह कार्ड उपलब्ध होगा जिससे वह 2500 रुपए तक की कृषि सामग्री खरीद सकेंगे। एक माह में यह ऋण चुका देने पर किसानों को कोई ब्याज नहीं देना होगा। इसके बाद इस पर 8.60 प्रतिशत ब्याज लगेगा। इफको के निदेशक राजेंद्र प्रसाद सिंह और बैंक आफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक पी एस जयकुमार ने 51 किसानों को ये कार्ड वितरित कर इस योजना शुरूआत की।

सिंह ने बताया कि पहले चरण में यह योजना उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार में शुरू की गई है तथा 2 लाख किसानों को यह कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। बाद में इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। शुरू में किसानों को इस कार्ड के जरिए एक एकड़ जमीन पर 2500 रुपए का ऋण मिलेगा। इस राशि को भी बाद में बढ़ाया जाएगा। एक माह के अंदर ऋण का भुगतान कर देने पर किसान फिर से कार्ड पर ऋण लेने का हकदार हो जाएगा। इस तरह से  कार्ड धारक किसान वर्ष में कई बार नगदी रहित लेन-देन बिना ब्याज के कर सकेगा। इस कार्ड से इफको के किसान सेवा केंद्रों, सहकारी समितियों, इफको-ई बाजार आदि से खरीदारी की जा सकेगी।

जयकुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री के नकदी रहित लेन-देन के चलन को बढ़ावा देने तथा अगले 5 वर्ष में किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने में बैंक आफ बड़ौदा अपनी भूमिका निभाना चाहता है तथा वह इफको के साथ मिलकर किसानों की मदद के लिए और योजनाएं भी बनाएगा।

One thought on “किसानों के लिए इफको लाई डैबिट कार्ड”

Leave a Reply

Translate to »