प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – पूरी जानकारी

sarkari kisan yojna

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी दे दी है। नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना – ऑनलाइन आवेदन का तरीका

प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी के लिए दो प्रकार से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार योजना के लिए किसी भी तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या PMAY की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किये जा सकते हैं।

दोनों माध्यमों से आवेदन करने की पूरी प्रिक्रिया नीचे दी गयी है।

1. जन सुविधा केंद्र के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवार को अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) पर जाना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए कई प्रकार के दस्तावेजों की आवश्कयता होगी जो की उम्मीदवार को पुष्टि के लिए साथ ले जाने होंगे।

जरूरी दस्तावेज और फीस
आधार क्रमांक और एक पासपोर्ट साइज फोटो जरुरी दस्तावेजों में शामिल है। योजना के आवेदन के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा 25 रुपये की फीस ली जायेगी।

आवेदन के पश्चात हर एक आवेदक को एक अभिस्वीकृति रशीद दी जायेगी जिस पर आवेदक का फोटो होगा और आवेदन क्रमांक लिखा होगा। आवेदन क्रमांक हर एक आवेदक के लिए अलग होगा जिसके जरिये आवेदन की स्थिति पता की जा सकेगी।

आवेदन की स्थिति पता करने की प्रक्रिया जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
Application Status of Pradhan Mantri Awas Yojana

अगर उम्मीदवार के पास पहले से आधार कार्ड नहीं है तो जन सुविधा केंद्र आधार प्राप्त करने में भी उम्मीदवार की मदद करेगा। आधार प्राप्त करने के बाद ही प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन हो सकेगा।

मेरे शहर में जन सुविधा केंद्र कहाँ है
ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देश भर के शहरी इलाकों में 60000 जन सुविधा केंद्रों (CSCs) पर उपलब्ध रहेगी। अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र को ढूंढने के लिए जो प्रक्रिया है वह नीचे दीये गए लिंक पर उपलब्ध है।
Find Common Service Center in Your City

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
Apply Online for PMAY-U through CSC

2. आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी किये जा सकते हैं जिसके लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दिए नीचे दी गयी है।

1. प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन करने के लिए इस लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर जाएँ – pmaymis.gov.in

2. वेबसाइट पर जाने के पश्चात मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर माउस ले जाकर किसी एक विकल्प को चुनें। अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।

4 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – पूरी जानकारी”

  1. i am baby dwarkanath patil , I am only house wife my mister is dath of jan 9 .01 2017child, middile class family, i need a house from this scheme please kindly do the need ful sir

    1. कृपया प्रधान मंत्री आवास योजना के किसी भी mp ऑनलाइन पोर्टल से आवेदन करें

  2. .sir ham 3vhai hai mai sabse badh hu mere sade ho gaye hai our mere pass ek chota ghar hai our usme 2 charpai vhi nhi aati hai ghar ki andar rahni ki sankjeya jada hai ham total 7 mehimbar hai.sir apse gujase hai mera samshey ko dur kare.apka bahut dhanybad hoga.

Leave a Reply

Translate to »