एम.एस. स्वामीनाथन को विश्व कृषि पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

$ 1,00,000 का नकद इनाम (सत्तर लाख साठ हजार छह सौ दस रुपया)

कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को शुक्रवार को नई दिल्ली में भारतीय खाद्य एवं कृषि परिषद (आईसीएफए) द्वारा स्थापित पहला विश्व कृषि पुरस्कार प्राप्त होगा।
इंडियन काउंसिल ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर द्वारा आयोजित जलवायु परिवर्तन और खाद्य सुरक्षा पर स्वामीनाथन ग्लोबल वार्ता नामक एक विशेष सत्र में विज्ञान भवन में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा पुरस्कार प्रस्तुत किया जाएगा।

जेनेटिक्स, साइटोगेनेटिक्स, विकिरण और रासायनिक उत्परिवर्तन, खाद्य और जैव विविधता संरक्षण में उनके मूल और व्यावहारिक अनुसंधान के लिए दुनिया भर में मान्यता प्राप्त, प्रोफेसर स्वामीनाथन को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने ‘आर्थिक पारिस्थितिकी के पिता’ के रूप में सम्मानित किया है क्योंकि उनकी प्रतिबद्धता के कारण कृषि में
हरित क्रांति आंदोलन।

यह पुरस्कार आईसीएफए द्वारा कृषि के माध्यम से मानवता की सेवा करने वाले व्यक्तियों को पहचानने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। इसमें $ 1,00,000 (सत्तर लाख साठ हजार छह सौ दस रुपया) का नकद घटक होगा। यह एक वार्षिक पुरस्कार होगा और एशियाई, अफ्रीकी या लैटिन अमेरिकी देशों से महत्वपूर्ण रूप से किसी भी व्यक्ति या संस्था को प्रस्तुत किया जाएगा, जिसने भूख के अभिशाप से मानवता को बचाने और मानवता को बचाने में मौलिक भूमिका निभाई है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.