कृषि उपकरण खरीदने पर किसानों को मिलेगा 40-80 फीसदी अनुदान -उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में 6 नवंबर तक कृषि उपकरण खरीदने वाले किसानों को 40 से 80 फीसदी तक अनुदान मिलेगा। राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कृषि कुंभ के समापन अवसर पर इसकी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों की आमदनी तेजी से बढ़े तथा किसानों को तकनीकी का साथ मिले इसलिए राज्य सरकार ने फैसला किया है कि किसानों ने जो कृषि उपकरण कृषि कुंभ में देखे हैं, अगर वो छह नवंबर तक उन्हें खरीदेते हैं तो उस पर बिना इंतजार के सब्सिडी मिलेगी। ये छूट 8 उपकरणों पर हैं, जिनमें ट्रैक्टर पर 40 फीसदी तथा पराली प्रबंधन वाली तीन उपकरण लेने पर सब्सिडी 80 फीसदी तक दी जायेगी।

जिन कृषि यंत्रों पर छूट मिलेगी उनमें हैप्पी सीडर, मल्चर, रोटावेटर, जीरो टिल, सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, श्रव मास्टर, पैडी स्ट्रॉ चॉपर, श्रेडर, रिवर्सिबल मोल्ड, बोर्ड प्याऊ शामिल है। इनमें से तीन यंत्रों को एक साथ लेने पर कृषि विभाग किसानों को 80 फीसदी का अनुदान देगा।

कृषि मंत्री ने आगे कहा कि राज्य में 69 कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) हैं, जबकि 20 नए केवीके और खोले जायेंगे, इनके लिए जमीन चिन्हिंत हो गई है। इनमें से 11 कृषि विज्ञान केंद्रों पर इसी तरह के कृषि आयोजन होंगे ताकि जो किसान कृषि कुंभ में नहीं आ सके हैं वो खेती की नई तकनीकी का लाभ उठा सकें।

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए यहां नवीनतम तकनीकी, उपकरण, कृषि मॉडल, कृषि योजनाओं की प्रदर्शनी के साथ विभिन्न पहुलुओं पर चर्चा के लिए सत्रों का आयोजन भी किया गया, जिसमें सभी शेयर होल्डर, कृषि वैज्ञानिक, अधिकारी, किसान और कंपनियों के लोग शामिल हुए। कृषि मंत्री ने समापन समारोह में कहा कि यूपी का ये भव्य आयोजन दूसरे राज्यों के लिए भी रोल मॉडल बनेगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.