ग्रामीण सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी स्थिति को सुधारें

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने खण्डवा में हितग्राहियों से की चर्चा

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज खण्डवा जिले के छैगाँवमाखन विकासखण्ड मुख्यालय पर प्राथमिक विद्यालय और आँगनवाड़ी केन्द्र पहुँचकर वहाँ के बच्चों से चर्चा की और उन्हें फल वितरित किये। इस दौरान बच्चों ने उन्हें कविताएँ और कहानी सुनायी। इस मौके पर विधायक पंधाना श्रीमती योगिता बोरकर भी मौजूद थीं। राज्यपाल ने अपने प्रवास के दौरान सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा की। राज्यपाल ने कहा कि ग्रामीण जागरूक होकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारें।

कलेक्टर खण्डवा श्री विशेष गढ़पाले ने बताया कि जिले में जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है, वहाँ ज्ञान सेतु ऑडियो-वीडियो लेक्चर्स के जरिये पढ़ाने की व्यवस्था की गयी है। राज्यपाल ने स्कूल परिसर में हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हितग्राहियों को रसोई गैस चूल्हे वितरित किये। राज्यपाल ने ग्रामीणों से कहा कि नीति आयोग ने देशभर में 150 पिछड़े जिले चिन्हित किये हैं। इन जिलों में कुपोषण जैसी समस्याओं से निपटने के लिये केन्द्र और राज्य सरकार संयुक्त रूप से प्रभावी प्रयास कर रही हैं।

स्व-सहायता समूह के सदस्यों से भी की चर्चा

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने प्रधानमंत्री मुद्रा, उज्जवला और सौभाग्य योजना के लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा की। हितग्राहियों ने बताया कि नि:शुल्क बिजली कनेक्शन मिलने से उनके जीवन में बदलाव आया है। परिवार के बच्चे बिजली की रोशनी में पढ़ाई कर पा रहे हैं। राज्यपाल ने जन-धन और प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से भी बात की।

राज्यपाल ने जन-प्रतिनिधियों से आव्हान किया कि वे अपने आसपास के क्षेत्र के कुपोषित बच्चों को गोद लेकर उनको विशेष सहयोग करें।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने छैगाँवमाखन क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने प्रगतिशील किसान नरेन्द्र सिंह चौहान के खेत में जाकर उद्यानिकी फसल देखी और किसानों को जैविक खेती अपनाने की सलाह दी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.