रिकॉर्ड उत्पादन के बावजूद, भारत को अभी भी हो सकती है गेहूं आयात की जरूरत

रिकॉर्ड उत्पादन के बावजूद, भारत को अभी भी हो सकती है गेहूं आयात की जरूरत

पुणे: 60 के दशक में हरित क्रांति की बदौलत भारत पहली बार गेहूं का रिकॉर्ड उत्पादन देने के लिए तैयार हुआ, लेकिन अब भी इसकी बढ़ती आबादी के लिए अनाज की वार्षिक जरूरतों को पूरा करने के लिए यह कम है।

2017-18 के लिए सरकार का गेहूं उत्पादन का अनुमान अब तक का उच्चतम 970 मिलियन टन है। हालांकि, हमारी कुल वार्षिक खपत 1000 मिलियन टन है। इस कमी को पूरा करने के लिए, भारत को गेहूं का आयात करना पड़ सकता है।

25 मई तक, सरकार ने देश भर में 292 मिलियन टन गेहूं की खरीद की थी। 28 मई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान देश भर की मंडियों आई गेहूं में 9% की गिरावट आई है।

राज्यवार विवरण नीचे उल्लेखित है:

कम आवक के कारण मध्य प्रदेश के प्रमुख बाजारों में खरीद मूल्य थोड़ा ऊपर चला गया था। हालांकि, प्रमुख राज्यों में मांग अभी भी कमजोर है क्योंकि खरीदारों को जीएसटी लागू होने के बाद और सुधार की आशा है। इंदौर में मिल गुणवत्ता वाले गेहूं की कीमत 1,550 रुपये प्रति क्विंटल थी और लोकवन -1 किस्म का भाव 1,575-1,790 रुपए/ क्विंटल रहा।

निष्कर्ष

कम आवक और कमजोर कीमतों के बावजूद, मिलर्स को किसी भी थोक खरीद से बचना होगा क्योंकि जीएसटी क्रियान्वयन के बाद और सुधार की आशंका है। नई कर व्यवस्था के तहत गेहूं पर 0% कर लगने की संभावना है। दिल्ली में मिल गुणवत्ता वाले गेहूं की अपेक्षित व्यापारिक कीमत 1,675-1715 रुपए/ क्विंटल होगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.