2022 तक दोगुनी होगी किसानों की आय? मोदी सरकार के इस वादे का प्रोगेस रिपोर्ट

पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक महत्वाकांक्षी उद्देश्य है और इसके लिए सरकार द्वारा बहु-आयामी रणनीति की आवश्यकता है। इस लेख में, हम कृषि उत्पादकता में सुधार के लिए और देश में कृषि विकास को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देंगे।
इस लेख में हम विशेष रूप से, हम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना , मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना और राष्ट्रीय कृषि बाजार की प्रगति का विश्लेषण करेंगे। एनडीए सरकार के पहले दो वर्षों में लगातार सूखे की वजह से खेती की आय और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। जैसा कि भारतीय कृषि मानसून पर अत्यधिक निर्भर रहती है, इन ‘प्राकृतिक झटकों’ के कारण किसानों के लिए गंभीर परिणाम हैं।

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) को किसानों के जोखिम को कम करने और उन्हें आय सुरक्षा प्रदान करने के लिए पेश किया गया था।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में प्रगति वर्ष 2016-17 का फसल पीएमएफबीवाई (प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना) का पहला साल था, जो खरीफ 2016 से पहले शुरू हुआ था। कार्यक्रम की प्रभावकारिता का आकलन करने के लिए प्रमुख बैरोमीटरों में से एक फसल बीमा कवरेज में वृद्धि है। हम पाते हैं कि पीएमएफबीवाई की शुरूआत के बाद, कुल फसल क्षेत्र का बीमा 23% से 30% तक बढ़ गया है। यह एक वर्ष की अवधि में उल्लेखनीय वृद्धि है और इसे मुख्य रूप से पीएमएफबीवाई की शुरूआत में जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसके अलावा, सरकार अगले दो वर्षों के लिए हर साल 10 प्रतिशत अंकों की दर से कवरेज बढ़ाने और 201 9 तक 50% कवरेज हासिल करने का इरादा रखती है।

सरकार ने पीएमएफबीवाई के लिए वित्तीय आवंटन को पर्याप्त रूप से बढ़ाकर कार्रवाई के साथ अपने इरादे का समर्थन किया है। 5500 करोड़ रुपए से अधिक 13000 करोड़ पीएमएफबीवाई के तहत 35.5 मिलियन किसानों का बीमा किया गया, जो कि खरीफ 2013 में सिर्फ 12.1 मिलियन था, और राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना के तहत खरीफ 2011 में 25.4 मिलियन और संशोधित एनएआईएस संयुक्त था। साथ ही, बीमित राशि में खरीफ 2015 में 60,773 करोड़ रुपये से ज्यादा की वृद्धि हुई और अब यह पीएमएफबीवाई के तहत 1,08,055 करोड़ रुपये हो गया है।

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना मानसून और प्राकृतिक वर्षा पर उच्च निर्भरता भारतीय कृषि की गहरी समस्याओं में से एक है। यह अनुमान लगाया गया है कि देश की आधे से अधिक कृषि भूमि वर्षा होती है और आश्वस्त सिंचाई की आवश्यकता होती है। 2015 में, सरकार ने त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीपी) को पुनर्जीवित किया और प्रधान मंत्री कृषि सिंचै योजना (पीएमकेएसवाई) ने एक प्रमुख कार्यक्रम शुरू किया। इस योजना के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य देश भर में आश्वस्त सिंचाई के लिए ग्रामीण सेना की योजना की सफलता को दोहराना है।

PMKSY की प्रगति कैसे हुई? इस योजना के तहत 99 प्राथमिक सिंचाई परियोजनाओं की पहचान की गई है। इनमें से 21 परियोजनाएं जून 2017 तक पूरी होने की संभावना है। इस कार्यक्रम का एक लक्ष्य पूरे देश में सूक्ष्म सिंचाई का उपयोग करना है। खेतों में ड्रिप सिंचाई और बुझाने का उपयोग पानी की दक्षता बढ़ाता है और पानी की मांग कम कर देता है। हम पाते हैं कि पीएमएसकेवाई के शुभारंभ के बाद सूक्ष्म सिंचाई के कवरेज में पर्याप्त वृद्धि हुई है। 2005-06 और 2016-17 के बीच, 60.83 हेक्टेयर कृषि भूमि सूक्ष्म सिंचाई के तहत लाई गई थी। जबकि पहले 9 वर्षों में 4.73 हेक्टेयर में सालाना 42.58 हेक्टेयर जोड़ा गया था, पिछले तीन वर्षों में 18.25 हेक्टेयर में 6 हेक्टेयर से अधिक की वार्षिक औसत में वृद्धि हुई थी। इस योजना के तहत 99 प्राथमिक सिंचाई परियोजनाओं की पहचान की गई है। इनमें से 21 परियोजनाएं जून 2017 तक पूरी होने की संभावना है। इस कार्यक्रम का एक लक्ष्य पूरे देश में सूक्ष्म सिंचाई का उपयोग करना है।

खेतों में ड्रिप सिंचाई और बुझाने का उपयोग पानी की दक्षता बढ़ाता है और पानी की मांग कम कर देता है। हम पाते हैं कि पीएमएसकेवाई के शुभारंभ के बाद सूक्ष्म सिंचाई के कवरेज में पर्याप्त वृद्धि हुई है। 2005-06 और 2016-17 के बीच, 60.83 हेक्टेयर कृषि भूमि सूक्ष्म सिंचाई के तहत लाई गई थी। जबकि पहले 9 वर्षों में 4.73 हेक्टेयर में सालाना 42.58 हेक्टेयर जोड़ा गया था, पिछले तीन वर्षों में 18.25 हेक्टेयर में 6 हेक्टेयर से अधिक की वार्षिक औसत में वृद्धि हुई थी। मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना जमीन एक दुर्लभ संसाधन बनने के साथ, भूमि उत्पादकता में सुधार की एक जरूरी आवश्यकता है। सरकार को उचित कृषि तकनीकों के बारे में किसानों को पर्याप्त जानकारी प्रदान करने और उनकी भूमि की उत्पादकता बढ़ाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। सरकार अपने खेत की स्थिति के बारे में उन्हें जानकारी देने के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के साथ किसानों को प्रदान कर रही है। इस जानकारी के आधार पर किसानों को फसल और उर्वरक आदि का उपयोग करने की उम्मीद है।

मार्च 2012 तक, 5 करोड़ से अधिक किसानों ने देश के स्वाधीन राज्य सरकारों द्वारा स्वतंत्र पहल के बाद देश भर में मिट्टी के स्वास्थ्य कार्ड लगाए थे। 2015 में, मोदी सरकार ने तीन साल में 14 करोड़ मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करने का लक्ष्य रखा था। सरकार न केवल किसानों को एक कार्ड जारी करेगी; लेकिन यह भी सुनिश्चित करना है कि देश के पुनर्मूल्यांकन और हर तीन साल में कार्ड जारी होने की उम्मीद है। पहले की सिफारिशों के विपरीत, किसानों को अब फसलवार उर्वरक सिफारिशें दी गई हैं। मृदा नमूनों का परीक्षण पिछले दो वर्षों में, सरकार ने मिट्टी के नमूनों के परीक्षण पर निरंतर प्रगति की है। 2.53 करोड़ मृदा नमूनों के परीक्षण के लक्ष्य के खिलाफ 2.3 करोड़ नमूनों का परीक्षण हो चुका है। लेकिन, प्रिंटिंग और कार्ड जारी करने की प्रगति थोड़ी धीमी है। अब तक, 7.11 करोड़ कार्ड अब तक जारी किए गए हैं, केवल एक साल के साथ लक्ष्य का लगभग आधा हिस्सा। लक्ष्य सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों का लक्ष्य निर्धारित समय पर पूरा किया जाना चाहिए।

राष्ट्रीय कृषि बाजार वर्तमान में भारत में किसान तकनीकी हस्तक्षेप की कमी से जूझ रहे हैं और इसलिए स्थानीय एपीएमसी के माध्यम से उन्हें प्रदान की गई जानकारी पर अत्यधिक निर्भर हैं। यह अंततः अनैतिक वास्तविक समय मूल्य की खोज, खराब जानकारी वाले खरीदारों और विक्रेताओं की गुणवत्ता, विशेष वस्तु की उपलब्धता के स्थान पर जानकारी की कमी जैसे मुद्दों की ओर अग्रसर है। अप्रैल 2016 में शुरू की गई, एनएएम के विचार की आवश्यकता से बाहर निकल पड़ा किसानों को एक राष्ट्रव्यापी बाजार प्रदान करना एनएएम का मुख्य उद्देश्य पूर्व मौजूदा एपीएमसी मंडियों से जुड़ना और राष्ट्रव्यापी व्यापक पहुंच को सुनिश्चित करना है।

नीम कोटेड यूरिया का प्रयोग कृषि क्षेत्र में दक्षता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा एक और छोटी लेकिन महत्वपूर्ण कदम नीम-लेपित यूरिया का उपयोग है। धीरे-धीरे, सरकार ने यूरिया उत्पादकों के लिए 100 प्रतिशत नीम कोटिंग अनिवार्य कर दिया है। नीम कोटिंग पोषक तत्व दक्षता बढ़ जाती है। यह गैर कृषि उद्देश्यों के लिए यूरिया का स्थानांतरण भी कम करता है। निष्कर्ष मोदी सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने और उनके लिए जोखिम कवर प्रदान करने के लिए कई प्रयास किए हैं। लक्षित कार्यक्रमों को नष्ट करने में इन कार्यक्रमों की सफलता उनके कार्यान्वयन पर निर्भर करती है, न केवल नामांकन। उदाहरण के लिए, एक फसल बीमा योजना को केवल सफल माना जा सकता है अगर दावा निपटान का समय कम हो जाता है और लाभार्थी के लिए यह प्रक्रिया चिकनी हो जाती है मिट्टी के स्वास्थ्य कार्ड जारी करने के अलावा, सरकार को निरीक्षण के लिए अनुवर्ती सर्वेक्षण या मूल्यांकन का पालन करना चाहिए कि क्या उपलब्ध कराई गई जानकारी ने कृषि तकनीकों में किसी भी बदलाव का नेतृत्व किया है या नहीं। इसके अलावा सरकार को किसानों की आमदनी भी बाजार में अस्थिर कीमत में परिवर्तन से सुरक्षित रखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

  • Related Posts

    प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Scheme) मुफ्त बिजली योजना

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक करोड़ से अधिक परिवारों द्वारा पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के लिए पंजीकरण कराने पर हर्ष व्यक्त किया।PM Surya Ghar Yojana– पीएम सूर्य घर…

    Read more

    भविष्य के लिए कृषि: इन्टरनेट ऑफ थिंग्स तथा आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से डिजिटल कृषि को प्रोत्साहन प्रदान करना

    दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र, दूरसंचार विभाग और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद “भविष्य के लिए कृषि: इन्टरनेट ऑफ थिंग्स तथा आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से डिजिटल कृषि को प्रोत्साहन प्रदान करना” विषय…

    Read more

    Leave a Reply

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    You Missed

    प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Scheme) मुफ्त बिजली योजना

    प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Scheme) मुफ्त बिजली योजना

    भविष्य के लिए कृषि: इन्टरनेट ऑफ थिंग्स तथा आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से डिजिटल कृषि को प्रोत्साहन प्रदान करना

    भविष्य के लिए कृषि: इन्टरनेट ऑफ थिंग्स तथा आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से डिजिटल कृषि को प्रोत्साहन प्रदान करना

    देश में नागरिकता संशोधन कानून लागू : नोटिफिकेशन जारी , गैर मुस्लिम पाकिस्तान,बांग्लादेश, और अफगान शरणार्थियों को नागरिकता मिलेगी।

    देश में नागरिकता संशोधन कानून लागू : नोटिफिकेशन जारी , गैर मुस्लिम पाकिस्तान,बांग्लादेश, और अफगान शरणार्थियों को नागरिकता मिलेगी।

    प्रधानमंत्री मोदी ने कपड़ा क्षेत्र को हरसंभव सहयोग का वादा किया

    प्रधानमंत्री मोदी ने कपड़ा क्षेत्र को हरसंभव सहयोग का वादा किया

    किसानों का प्रदर्शन एक मौत के साथ हिंसक हो गया है, पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा ‘राष्ट्रपति शासन की कोशिश’

    किसानों का प्रदर्शन एक मौत के साथ हिंसक हो गया है, पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा ‘राष्ट्रपति शासन की कोशिश’

    MSP पर सरकार का कॉन्ट्रैक्ट प्रस्ताव…किसानों को मंजूर या न मंजूर

    MSP पर सरकार का कॉन्ट्रैक्ट प्रस्ताव…किसानों को मंजूर या न मंजूर