एम.पी. कॅरियर मित्र मोबाइल एप पर परिणामों का किया गया विश्लेषण

छात्रों ने वाणिज्य संकाय में पहली और कृषि विषय चुनने में दिखाई दूसरी प्राथमिकता

भोपाल: स्कूल शिक्षा विभाग के एम.पी. कॅरियर मित्र पोर्टल को छात्रों के बीच अच्छी सफलता मिली है। स्कूल के विद्यार्थी अपना समग्र आई.डी. डालकर www.mpcareermitra.in और mpcareermitra एप पर जाकर अभिरुचि परीक्षण में जाहिर की गई पसंद और नापसंद के आधार पर स्वयं के कॅरियर रिपोर्ट कार्ड को देख सकते हैं। इसके लिये उन्हें पोर्टल www.mpcareermitra.in पर जाना होगा अथवा गूगल प्ले-स्टोर से mpcareermitra मोबाइल एप को डाउनलोड करना होगा। mpcareermitra एप में प्रदेश के शिक्षण संस्थानों और उनमें संचालित कोर्स की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। पोर्टल में विषय से संबंधित जानकारी टिप्स के अतिरिक्त विशेषज्ञों के संदेश भी उपलब्ध करवाये गये हैं।

प्रदेश के सरकारी स्कूलों के कक्षा-10 के विद्यार्थियों का अभिरुचि परीक्षण 15 से 21 फरवरी तक आयोजित किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों की रुचियों और अभिरुचियों की पहचान कर उनकी रुचियों के अनुरूप कॅरियर चुनने में मार्गदर्शन देना था। अभिरुचि परीक्षण में प्रदेशभर से 8,152 सरकारी स्कूलों के 5 लाख 41 हजार विद्यार्थियों ने 88 हजार 506 मोबाइल सेट का उपयोग करते हुए परीक्षण में भाग लिया। विद्यार्थियों ने अभिरुचि के 7 क्षेत्र वर्दीधारी सेवा, कृषि, कला, ललित-कला, आरोग्य और जैविक विज्ञान, वाणिज्य और तकनीकी क्षेत्र से संबंधित 140 प्रश्नों के संबंध में अपनी पसंद-नापसंद को एम.पी. कॅरियर मित्र एप पर जाहिर किया।

विश्लेषण के बाद 2 लाख 13 हजार विद्यार्थियों ने वाणिज्य विषय में, एक लाख 67 हजार विद्यार्थियों ने कृषि विषय में, एक लाख 8 हजार विद्यार्थियों ने ललित-कला में और एक लाख 5 हजार विद्यार्थियों ने वर्दीधारी सेवा विषय में अपना कॅरियर चुनने में रुचि व्यक्त की है। प्रदेश में 9 से 21 अप्रैल को एप्टीट्यूड टेस्ट के माध्यम से विद्यार्थियों की क्षमता का परीक्षण भी मोबाइल एप के माध्यम से किया जायेगा। इस परीक्षण के आधार पर विद्यार्थी स्वयं के इंटरेस्ट के विषय का चुनाव तथा उच्च अध्ययन की क्षमता का आकलन संबंधित रिपोर्ट में देख सकेंगे। एम.पी. कॅरियर मित्र पोर्टल एवं मोबाइल एप स्कूल शिक्षा विभाग और श्यामची आई फाउण्डेशन, पुणे के संयुक्त प्रयास से तैयार किया गया है। फाउण्डेशन द्वारा यह कार्य नि:शुल्क रूप से कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी फण्ड का उपयोग करते हुए किया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.