स्कूल चलें हम अभियान-2017 खूब पढ़ें, खूब बढ़ें और अनंत आकाश में उड़ान भरें – मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने स्कूल की घंटी बजाकर किया अभियान का शुभारंभ

मानव जीवन के लिये सबसे जरूरी ज्ञान है और ज्ञान प्राप्ति के लिये शिक्षा आवश्यक है। बच्चे खूब पढ़ें, खूब बढ़ें और अनंत आकाश में उड़ान भरें। प्रदेश में प्रत्येक बच्चा स्कूल जाये, इसके लिये सभी को सार्थक प्रयास करना चाहिये। प्रेरक बनकर स्कूल में बच्चों के साथ समय बितायें। विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिये माहौल तैयार करें, जिससे विद्यार्थी बेहतर परिणामों के साथ योग्य नागरिक बनें। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रतलाम जिले के जावरा में ‘स्कूल चलें हम अभियान 2017’ का स्कूल की घंटी बजाकर शुभारंभ करते हुए कही।

रतलाम, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शिक्षकों से कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा दें। शिक्षकों को किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से कहा कि अच्छी पढ़ाई करने के लिये प्रातः जल्दी उठना चाहिए। अच्छे नागरिक बनने के लिये सच बोलना चाहिए। गुरुजनों का सम्मान करना चाहिए।

उच्च शिक्षा की फीस सरकार भरेगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले सभी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिये अब फीस की चिंता करने की जरूरत नहीं है। मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज या अन्य किसी संस्थान में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की फीस सरकार भरेगी। पैसों और सुविधाओं के अभाव में वह प्रदेश के बच्चों के सपने टूटने नहीं देंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से अपेक्षा की है कि अपने जीवन और दिनचर्या का नियमन करें। श्री चौहान ने स्वामी विवेकानंद के सूत्र वाक्य ‘उठो, जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक रुको नहीं’ से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का आव्हान किया।

‘स्कूल चलें हम’ अभियान का नया ‘लोगो’ लॉन्च

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में ‘स्कूल चलें हम’ अभियान का नया लोगो लॉन्च किया। ‘लोगो’ में छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त पालकों को भी सम्मिलित करते हुए प्रदर्शित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा सभी का अधिकार है। बच्चों के साथ ही पालकों की भी जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को उनके अधिकार दिलाने में अपनी शत-प्रतिशत सहभागिता, पूर्ण जागरुकता के साथ सुनिश्चित करें।

मेधावी विद्यार्थी हुये सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 12वीं कक्षा की राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में आठवां स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा कुमारी ऋतु गुजराती, 10वीं कक्षा की राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा कुमारी आचल सालीत्रा, शालेय खेलकूद प्रतियोगिता में फुटबॉल में, राष्ट्रीय स्तर पर जिले से प्रतिनिधित्व करने वाली छात्रा आर्शिन खान एवं हैंडबाल में छात्रा कुमारी मुस्कान को सम्मानित किया। कहानी उत्सव प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा मुस्कान विनय परमार को भी सम्मानित किया गया।

  • पहली से बारहवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को निःशुल्क मिलेंगी पुस्तकें।
  • प्रदेश में विद्यार्थियों को मिल रही हैं निःशुल्क साइकिल, गणवेश, पुस्तकें और छात्रवृत्ति।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.