डिफाल्टर किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर मूलधन जमा कराने का मौका दिया जाएगा

भावांतर योजना में किसानों को 400 करोड़ की भावांतर राशि का भुगतान 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मण्डीदीप में 820 करोड़ के कार्यो का किया लोकार्पण-भूमि-पूजन 
पूर्व मुख्यमंत्री श्री पटवा की पुण्य-तिथि पर 33 हजार जरूरतमंदों को हित-लाभ वितरित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्री सुंदरलाल पटवा की प्रथम पुण्य-तिथि के अवसर पर आज मण्डीदीप में अंत्योदय-सह-स्व-रोजगार मेले में 820 करोड़ की लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। श्री चौहान ने मेले में सरकार की हितग्राहीमूलक योजनाओं से भी 33 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री सुंदरलाल पटवा के दिखाए मार्ग पर चल कर राज्य सरकार प्रदेश के समग्र विकास के लिये संकल्पित प्रयास कर रही है। प्रदेश को देश में प्रथम पंक्ति का राज्य बनाने के लिये विकास एवं कल्याण की योजनाएँ चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को उपज का सही मूल्य दिलाने के लिये भावांतर योजना बनाई गई है। इस योजना में चार हजार किसानों को अभी तक 400 करोड़ की भावांतर राशि का भुगतान किया गया है।

किसानों के लिये नयी समाधान योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों के लिए नई समाधान योजना बनाई जा रही है। इसमें डिफाल्टर किसानों को मूलधन की किश्त बनाकर शून्य प्रतिशत ब्याज पर जमा करने का अवसर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीबों को आवासीय पट्टे देकर उन्हें अपने घर का मालिक बनाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है। श्री चौहान ने बताया कि भोजपुर क्षेत्र के शहरी गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में 5 हजार आवास स्वीकृत किए गए हैं।

मंडीदीप में पोलीटेक्निक और बाड़ी सुल्तानपुर में कॉलेज खुलेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पंचायतों में विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त आय के स्रोत निर्मित करने के उद्देश्य से उन्हें रेत खदानों की नीलामी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। श्री चौहान ने बताया कि गरीबों के घर में रोशनी के लिए 200 रूपए एवरेज पर बिना मीटर के विद्युत प्रदाय किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि महिलाओं के साथ दुराचार करने वालों को फांसी की सजा दिलाने के लिये विधानसभा में विधेयक पास किया गया है। श्री चौहान ने मंडीदीप में पॉलीटेक्निक कॉलेज और बाड़ी तथा सुल्तानपुर में कॉलेज खोलने की घोषणा की।

कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर, पूर्व केबिनेट मंत्री श्री विक्रम वर्मा, पूर्व मंत्री श्री कैलाश चावला, पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पटवा, सांसद श्री प्रभात झा, वन मंत्री डॉ गौरीशंकर शेजवार, खनिज, वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी, छत्तीसगढ़ के कृषि तथा जल-संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, छत्तीसगढ़ के मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डे, उदयपुरा विधायक श्री रामकिशन चौहान, विधायक श्री कैलाश विजयवर्गीय औबेदुल्लागंज नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती हरप्रीत कौर, मण्डीदीप नगरपालिका अध्यक्ष श्री बद्री चौहान एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग और ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.