G20 समिट के दूसरे और अाखिरी दिन नॉर्वे की पीएम एर्ना सोल्बर्ग ने नरेंद्र मोदी को एक कलरफुल फुटबॉल गिफ्ट की।

हैम्बर्ग/नई दिल्ली.जर्मनी के हैम्बर्ग में चल रहे G20 समिट के दूसरे और अाखिरी दिन नॉर्वे की पीएम एर्ना सोल्बर्ग ने नरेंद्र मोदी को एक कलरफुल फुटबॉल गिफ्ट की। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, फुटबॉल गिफ्ट के जरिए सोल्बर्ग मोदी को टिकाऊ विकास का लक्ष्य (sustainable development goals) हासिल करने का मैसेज देना चाहती थीं। मोदी और सोल्बर्ग के बीच दोनों देशों के रिश्तों को लेकर बातचीत भी हुई। मोदी ने समिट से अलग साउथ कोरिया और इटली के राष्ट्राध्यक्षों से भी मुलाकात की।

  • मोदी ने शनिवार को दुनिया के कई देशों के नेताओं से बाइलैटरल मुलाकात की। सबसे पहले वो इटली के प्रधानमंत्री पाउलो जेंटीलोनी से मिले। इसके बाद उन्होंने साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट मून जे इन से मुलाकात की।
    – दोनों नेताओं से मुलाकात के दौरान मोदी ने भारत के इन देशों से रिश्ते और ग्लोबल इश्यूज की चर्चा की।
    शिंजो आबे और ट्रूडो से भी मुलाकात
    – मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे के बाद आपसी रिश्ते भी काफी बेहतर माने जाते हैं। G20 समिट से अलग दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। इसके बाद वो कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से भी मिले।
    – डोनाल्ड ट्रम्प, ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे, जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल और फ्रेंच प्रेसिडेंट इमानुएल मैक्रां ने भी भारतीय प्रधानमंत्री से इन्फॉर्मल बातचीत की।
    – कनाडा के पीएम के ऑफिस से किए गए ट्वीट मोदी और ट्रूडो की मुलाकात की जानकारी दी गई।
    – आबे से मुलाकात में दोनों नेताओं ने बाइलैटरल इश्यूज को लेकर चर्चा की।
    क्या है जी-20?
    – जी-20 का मतलब ग्रुप 20 से है। ये दुनिया के 20 ताकतवर देशों और यूरोपीय यूनियन (ईयू) देशों का समूह है।
    – इसकी स्थापना 1999 में 7 देशों अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान, फ्रांस और इटली के विदेश मंत्रियों ने की थी। लेकिन 2008 में फाइनेंशियल क्राइसिस के बाद इस फोरम की अगुआई ग्रुप के देशों के शीर्ष नेताओं को दे दी गई।
    – इस ग्रुप का दुनिया की 85 फीसदी इकोनॉमी औऱ 75 फीसदी व्यापार पर कंट्रोल है। अमेरिका, कनाडा, रूस, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, चीन और भारत समेत 20 देश हर साल समिट में मिलते हैं और दुनिया के आर्थिक हालात समेत कई मुद्दों पर चर्चा करते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.