किसानों की सुविधा के लिये प्रदेश में बनेंगे आदर्श किसान बाजार किसानों को फसलों की जानकारी देने के लिये बनाये जायेंगे विलेज नॉलेज सेंटर

भोपाल, किसानों को अपनी उपज सीधे बेचने की सुविधा देने के लिये मध्यप्रदेश में आदर्श किसान बाजार बनाये जायेंगे। किसानों तक फसलों के संबंध में वैज्ञानिक जानकारियां पहुँचाने के लिये विलेज-नॉलेज सेंटर बनाये जायेंगे। किसान की सहमति के बिना विकास परियोजनाओं के लिये भूमि नहीं ली जा सके, इसके लिये कानून में संशोधन किया जायेगा। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आयोजित एक बैठक में कही।

मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिये कि किसानों के हित के लिये की गयी घोषणाओं का क्रियान्वयन तेजी से करें। सभी मंत्री अपने-अपने विभागों में इनकी समीक्षा करें। एक सप्ताह बाद वे पुनः समीक्षा करेंगे।

प्याज खरीदी की व्यवस्थाओं की लगातार मॉनीटरिंग करें। सभी नगरीय निकायों और विकासखंड मुख्यालयों में ‘किसान बाजार’ बनाये जायेंगे। इन बाजारों में किसान खुद फल, सब्जी जैसी अपनी उपज बेच सकेंगे। नगरीय निकायों में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण विकास विभाग किसान बाजार बनायेंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.