सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों में रोजगार की अपार संभावनाएँ

अन्तर्राष्ट्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम दिवस कार्यक्रम में राज्य मंत्री श्री पाठक

भोपाल : मंगलवार, जून 27, 2017, 16:20 IST

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय-सत्येन्द्र पाठक ने कहा कि है कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) में रोजगार की अपार संभावनाएँ हैं। प्रदेश और देश की ग्रोथ रेट बढ़ाने में भी एमएसएमई का महत्वपूर्ण योगदान है। श्री पाठक आर.सी.व्ही.पी.नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी में अन्तर्राष्ट्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम दिवस कार्यक्रम में बोल रहे थे।

राज्य मंत्री श्री पाठक ने कहा कि एमएसएमई के प्रोत्साहन के लिये पॉलिसी बनाकर काम करना चाहिये। उन्होंने कहा कि हमारे देश-प्रदेश की एक अलग पहचान है। हमें चायना जैसे देश से तुलना नहीं करना चाहिये। चायना तकनीकी में आगे है लेकिन विश्वसनीयता में पीछेहै। श्री पाठक ने कहा कि बड़े उद्योगों के साथ मिलकर छोटे उद्योगों को काम मिल सकता है। इस दिशा में भी सरकार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि उद्योग संवर्धन बोर्ड के जरिये भी उद्योगपतियों को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। इस संबंध में बोर्ड की तीन बैठक हो चुकी हैं। श्री पाठक ने कहा कि जीएसटी के बारे में व्यापारी आदि को अवगत कराने के लिये जिला स्तर पर 15-15 दिन के अन्तराल पर कार्यशाला रखी जाये।

कस्टम, सेन्ट्रल एक्साइज और सर्विस टैक्स के भोपाल जोन के मुख्य आयुक्त श्री हेमंत भट्ट ने जीएसटी के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि यह एक अत्यधिक सरल एकल प्रणाली है। सीआईआई के पूर्व अध्यक्ष श्री सी.पी.शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। इस मौके पर एमएसएमई विभाग के प्रमुख सचिव श्री व्ही.एल. कांता राव सहित प्रदेश के उद्योग महासंघों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम में विभिन्न सत्र के माध्यम से राज्य शासन द्वारा प्रदेश में एमएसएमई के विकास के लिये किये जा रहे प्रयासों और जीएसटी के संदर्भ में चर्चा की गई

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.