CM-Vidisha

कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने के लिये नई योजनाएँ बनेंगीकिसानों को कमजोर नहीं होने दिया जायेगा मुख्यमंत्री श्री नाथ ने विदिशा में किसानों को वितरित किये कर्ज माफी के प्रमाण-पत्र

सुर्खियाँ

भोपाल :मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने के लिये राज्य सरकार नई योजनाएँ बनाने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि किसानों और कृषि को मध्यप्रदेश में कमजोर नहीं होने दिया जायेगा। श्री नाथ आज विदिशा में जय किसान फसल ऋण माफी योजना में किसानों को प्रमाण-पत्र और सम्मान-पत्र वितरित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहाकि किसानों को राहत देने के लिये आने वाले 3 दिन में 25 लाख किसानों का ऋण माफ होने जा रहा है। सरकार बनने के 70 दिन में किसानों, युवाओं, बुजुर्गों के हित में क्रांतिकारी फैसले सरकार ने किये हैं। हमारी प्राथमिकता थी कि किसानों को सबसे पहले कर्ज से मुक्त करें। जन्म से मृत्यु तक कर्ज में डूबे रहने वाले किसान को हम सशक्त बनाना चाहते हैं। ऋण माफी योजना में सरकार डिफाल्टर और चालू खाताधारक दोनों कृषकों के 2 लाख रुपये तक के ऋण माफ कर रही है। हर चुनौती का सामना करते हुए किसान को खुशहाल बनाने की हर कोशिश को सफल बनायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गेहूँ उत्पादन के क्षेत्र में हम किसानों को शीघ्र ही नई सुविधाएँ देने जा रहे हैं। जनता ने जो विश्वास व्यक्त किया है, उसे टूटने नहीं दिया जायेगा। वचन-पत्र के एक-एक वादे को सरकार पूरा करेगी।

मुख्यमंत्री ने प्रतीक स्वरूप 12 किसानों को फसल ऋण माफी योजना के प्रमाण-पत्र और सम्मान-पत्र वितरित किये। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के हितग्राहियों को चेक प्रदान किये। श्री नाथ ने विदिशा जिले की 36 गौ-शाला की आधारशिला रखी। इन गौ-शालाओं के लिये 124.57 हेक्टेयर भूमि चारागाह के लिये आरक्षित की गयी है। गौ-शाला 160.84 हेक्टेयर भूमि पर बनायी जायेगी। प्रत्येक गौ-शाला में 100-100 गाय रखने की व्यवस्था होगी, जिसकी लागत 30 लाख रुपये होगी। मुख्यमंत्री ने 79 लाख 36 हजार रुपये लागत की 42 कि.मी. लम्बाई की बासोदा से सिरोंज तक डामरीकृत सड़क का लोकार्पण भी किया।

विदिशा जिले में जय किसान फसल ऋण माफी योजना में 2 लाख 37 हजार 923 किसानों का ऋण माफ किया गया है। प्रथम चरण में 57 हजार 885 किसानों के चालू खाते में 122 करोड़ 52 लाख तथा 27 हजार 263 कृषकों के कालातीत खातों में 162 करोड़ 14 लाख की राशि जमा की गयी है।

कार्यक्रम को प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.