किसानों का प्रदर्शन एक मौत के साथ हिंसक हो गया है, पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा ‘राष्ट्रपति शासन की कोशिश’

किसानों का प्रदर्शन बुधवार को फिर से शुरू हुआ और दो दिनों के लिए ठप्प हो गया था जब मार्च हिंसक हो गया और एक प्रदर्शनकारी की सिर में चोट की वजह से मौत हो गई।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को कहा कि 24 वर्षीय किसान शुभ करण सिंह की मौत की हर बात की जांच की जाएगी, जिसे हरियाणा पुलिस ने खनौरी सीमा पर झड़प के दौरान किया। मान ने कहा कि उसकी सरकार किसानों के साथ खड़ी रहेगी और पंजाब में राष्ट्रपति शासन के 100 धमकियों हों तो भी झुकेगी नहीं। मौत के बाद, प्रदर्शनकारियों ने घोषित किया कि ‘दिल्ली चलो’ मार्च को दो दिनों के लिए ठप्प किया जाएगा क्योंकि नेताओं को भविष्य की कार्रवाई का मार्ग चार्ट बनाने की आवश्यकता है।

पंजाब के किसान ने पंजाब-हरियाणा सीमा से अपनी मार्च फिर से शुरू की, जिसका सामना हरियाणा सुरक्षा बलों की रक्षा करने के लिए किया गया। एक युवा किसान बुधवार को मर गया।

किसानों के प्रदर्शन में मौत, दिल्ली चलो में ठहराव: यहां टॉप 10 अपडेट्स हैं

  1. बुधवार को शंभु और खनौरी सीमा पर प्रदर्शन हिंसक हो गया और कई किसानों और पुलिसकर्मियों को चोट आई। वे किसान जो 13 फरवरी को अपना चलो दिल्ली मार्च शुरू कर चुके थे, हरियाणा पुलिस द्वारा रोक दिए जाने के बाद पंजाब की सीमाओं पर छावनी लगा रहे थे। उन्होंने सेंट्रल टीम के साथ बातचीत के बाद शुक्रवार को अपना मार्च शुरू करने का निर्णय लिया जब कोई भी ब्रेकथ्रू नहीं मिला।
  2. हरियाणा पुलिस ने गुरुवार को किसानों ने राज्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए लगाए गए बैरिकेड को तोड़ने की घोषणा की जैसे ही, उन्होंने आंसू गैस के गोले छोड़ दिए।
  3. पुलिस ने कहा कि किसानों ने पत्थर फेंके, टहनियों में मिर्ची पाउडर डाला। हरियाणा पुलिस ने कहा कि किसानों की प्रकोपनीयता के कारण कई कॉप्स घायल हुए।
  4. मृत किसान शुभ करण सिंह बठिंडा के निवासी थे, चरणजीत सिंह के बेटे थे। उन्हें गंभीर सिर में चोट आई थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई। हरियाणा पुलिस ने तथाकथित मौत या किसी प्रदर्शनकारी पर पुलिस द्वारा किसी भी फायरिंग की पुष्टि नहीं की। उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों को विस्पंदन करने के लिए आंसू गैस का उपयोग किया। किसानों ने कहा कि हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के अलावा रबर गोलियां भी चलाई थीं।
  5. हिंसा एक बार फिर पंजाब बनाम हरियाणा मुद्दा बन गई जब भगवंत मान ने सवाल किया कि हरियाणा सरकार पंजाब के क्षेत्र में किसानों पर हमला क्यों कर रही है।
  6. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुभ करण सिंह की मौत की शोक संदेश दिया और कहा कि एक दिन इतिहास भाजपा को ‘मित्रवत मीडिया’ के पीछे छिपकर ‘किसानों के हत्यारे’ के लिए जवाब मांगेगा।
  7. किसान नेता सरवान सिंह पंढेर ने कहा कि वे शुक्रवार शाम को अगले कार्रवाई का निर्णय लेंगे और उस समय तक मार्च ठप्प हो जाएगा।
  8. किसानों ने दो सीमा बिंदुओं पर भूमि मोवर, खुदाई मशीनें और ट्रैक्टर इकट्ठा किया था और पुलिस की रक्षा को नष्ट करने के लिए तैयार थे। किसान आंसू गैस के खिलाफ मास्क पहने थे लेकिन एक प्रदर्शनकारी की मौत ने मार्च को अस्थायी रूप से ठप्प कर दिया।
  9. भारतीय किसान संघ (चारुणी) ने हरियाणा के प्रत्येक जिले में गुरुवार को 12 बजे से 2 बजे तक बड़े सड़कों पर दो घंटे के लिए रास्ता रोकने की धरना देने का एलान किया, जिसमें युवा किसान की मौत के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है।
  10. पिछले मीटिंग में, केंद्रीय टीम ने प्रस्तावित किया कि पांच वर्षों के लिए केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से किसानों से मूंग दाल, उरद दाल, तुअर दाल, मक्का और कपास को एमएसपी पर खरीदा जाए। किसानों ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

Source HT

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.