डेंगू को रोका और नियंत्रित किया जा सकता है लेकिन इसका इलाज नहीं किया जा सकता है

हर साल, डेंगू से संबंधित बीमारियों की दर बढ़ रही है। दुनिया में हर साल करीब पांच करोड़ लोग इस बीमारी से संक्रमित होते हैं।

डेंगू के बारे में भारत में व्यापक रूप से अच्छी तरह से सूचित किया जाता है। हालांकि यह शहरी आबादी में अधिक प्रचलित है, जबकि यह रोग छोटे शहरों और गांवों में भी फैल गया है। बरसात के मौसम में यह रोग तेजी से फैलता है। यह वायरल बीमारी डेंगू -1, डेंगू -2, डेंगू -3, डेंगू -4 नामक चार प्रकार के विषाणुओं के कारण होती है।

रोग का फैलता

यह बीमारी ‘एडीस इजिप्ती’ नमक संक्रमित मादा मच्छर के काटने से फैलती है। इस तरह के संक्रमित मच्छर मरने से पहले कई लोगों तक इस रोग को फैला सकते हैं। डेंगू वायरस लगभग 8 से 10 दिनों तक मच्छर के शरीर में बढ़ता है। ये एडिस इजिप्ती मच्छर पानी में पैदा होते हैं जो जार, टैंक, कूलर, घरेलू अपशिष्ट, नारियल के गोले व टायर आदि में जमा हो जाते हैं। ये मच्छर दिन के समय में काटते हैं। डेंगू मच्छरों को पहचानना आसान है उनके पैरों पर काले और सफेद रिंग हैं (फोटो देखें) इसलिए, उन्हें ‘टाइगर मच्छर’ भी कहा जाता है।

रोग के लक्षण

1) दूसरे दिन से तीव्र बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, उल्टी, तीव्र आंखों में दर्द, कमजोरी, भूख की कमी, शरीर पर चकत्ते बन जाते हैं।

2) 15 वर्ष से नीचे की आयु के संक्रमित बच्चों या बुजुर्ग व्यक्तियों में पाये जाने वाले लक्षण है: नाक से रक्त बहना, खून की उल्टी, पेट में दर्द।

3) डेंगू शॉक सिंड्रोम – यदि रोगी बेहोश हो जाते हैं, तो इसे डेंगू शॉक सिंड्रोम कहा जाता है। ऐसा रोगी मर सकता है।

निदान

रक्त का नमूना परीक्षण – माइक्रोबियल साइंस, सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, औरंगाबाद (घाटी) विभाग में रक्त परीक्षण का निदान है।

उपचार – डेंगू के लिए उपचार उपलब्ध नहीं है। इसमें चिकित्सक की सलाह के अनुसार दवाएं लेना और आराम करना आवश्यक है। ऐसे मामलों में, अधिक पसीना, लगातार उल्टी, गले में सूखापन डेंगू के आम लक्षण हैं। रोगियों को नमक व चीनी के साथ पानी दिया जाता है।

सावधानी – डेंगू के रोगियों को एस्पिरिन या ब्रूफिन नहीं दिया जाना चाहिए। किसी डॉक्टर की देखरेख में ही दवाइयां लें। हेमरहेजिक डेंगू बुखार और डेंगू शॉक सिंड्रोम वाले मरीजों को तुरंत भर्ती किया जाना चाहिए।

निवारक उपाय

1) सर्वेक्षण – रक्त के नमूनों को एकत्र किया जाता है और रोगियों का दवाइयों के साथ इलाज किया जाता है।

2) मच्छर लार्वा का नियंत्रण – मच्छर लार्वा का नियंत्रण सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि है। मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसे रोग मछरों के कारण होते हैं जो ताजे पानी पर अंडे देते हैं।

3) मच्छर प्रजनन स्थल – सड़कों पर वर्षा जल से भरे गड्ढे, पानी के टैंक, घरेलू अपशिष्ट, नारियल के गोले, टायर आदि।

4) मच्छर प्रजनन स्थलों को समाप्त करने के लिए, जल भंडारण वाले कंटेनरों को कुछ दिनों के लिए सूखा रखें।

5) नालियों-गड्ढों में पानी के ठराव को रोकने के लिए गड्ढों को बंद करना होगा। यदि यह संभव न हो, तो उन जगहों पर केरोसीन या अपशिष्ट तेल डालें।

6) मच्छर काटने से रोकने के लिए घर पर मच्छरदानी का प्रयोग करें। गुजिया मछली को संग्रहीत पानी के टैंकों में डाला जाता है क्योंकि वे मच्छर लार्वा को खाती हैं। गुजिया मछली सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त में उपलब्ध हैं।

8) बेहतर मच्छर नियंत्रण के लिए मॉनसून के दौरान दो बार धूमन का कार्य किया जाता है। धूमन का प्रभाव ढाई महीनों तक रहता है। धूमन के दिन से तीन महीने तक घर को पेंट नहीं किया जाना चाहिए (मराठी में सारवणे, मुख्य रूप गाय के गोबर के साथ)।

स्वास्थ्य संदेश

घर के अंदर रखे जल भंडारण टैंक को हफ्ते में एक बार सुखना चाहिए। अपने आप को बचाने के लिए, मच्छर मार क्वाइल, क्रीम, मच्छरदानी का उपयोग करें और अपने परिसर को साफ रखें। स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सहायता और सहयोग करें।

डेंगू को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने एक मोबाइल ऐप बनाया है। ऐप को डाउनलोड करने के लिए, एंड्रॉइड मोबाइल पर प्ले स्टोर पर जाएं और “इंडिया फाइट डेंगू” टाइप करें और इसे डाउनलोड करें। डेंगू के बारे में सारी जानकारी इस ऐप पर उपलब्ध है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.