तेरह जिलों में लागू होगी दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना मध्यप्रदेश चिकित्सा शिक्षा सेवा के लिये 77 पद होंगे सृजित

भोपाल, दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना (पुनरीक्षित) मध्यप्रदेश 13 जिलों के चिन्हित जिला चिकित्सालयों में लागू की जायेगी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के ऊपर के परिवारों के रोगियों को सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (सीजीएचएस) की दरों पर चिकित्सा उपलब्ध करायी जायेगी। प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों और उनसे संबद्ध अस्पतालों में मरीजों को उच्च स्तरीय सेवायें तथा मेडिकल छात्रों को बेहतर प्रशासकीय सुविधायें उपलब्ध कराने के लिये मध्यप्रदेश चिकित्सा शिक्षा (मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल प्रबंधन) सेवा आरंभ की जायेगी। इसके लिये एक संचालक, नौ संयुक्त संचालक, 15 उपसंचालक और 52 सहायक संचालक सहित 77 पद सृजित किये जायेंगे। यह निर्णय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में मंत्रिपरिषद् की बैठक में लिये।

मंत्रिपरिषद् ने हाथकरघा, हस्तशिल्प, रेशम, माटी कला, चर्म शिल्प इत्यादि विभिन्न विधाओं एवं गतिविधियों में संलग्न शिल्पी एवं कारीगरों (असंगठित क्षेत्र में कार्यरत) के सामाजिक-आर्थिक अधिकारों की सुरक्षा एवं समस्याओं का अध्ययन करके समाधान करने के लिए राज्य स्तरीय कारीगर आयोग के गठन करने का निर्णय लिया है।

मंत्रिपरिषद् ने मैसर्स हुकुमचन्द मिल, इंदौर के मजदूरों तथा सिक्योर्ड क्रेडिट्स के स्वत्वों के भुगतान के लिए भूखंडों के विपणन से प्राप्त होने वाली राशि ऑफिशियल लिक्विडेटर के साथ समन्वय करते हुए क्रियान्वयन एजेंसी द्वारा खोले गये एसक्रो अकाउन्ट में रखी जाने का निर्णय लिया। अकाउन्ट से राशि के आहरण में प्राथमिकता मुख्य अधोसंरचना विकास पर व्यय एवं मजदूरों के बकाया स्वत्वों के भुगतान को देनी होगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.