किसानों को मिले पर्याप्त सिंचाई सुविधा

दण्डित होंगे दोषी अधिकारी – जल संसाधन मंत्री डॉ. मिश्र

जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र के निर्देश पर आगामी 20 जनवरी से ग्वालियर जिले के डबरा और भितरवार क्षेत्र के किसानों के हित में हरसी नहर से पानी छोड़ा जाएगा। मंत्री डॉ. मिश्र ने आज इस संबंध में क्षेत्र की सिंचाई सुविधाओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। क्षेत्र के किसानों के सुझाव पर जल संसाधन मंत्री द्वारा आपात बैठक बुलाकर इस संबंध में सख्त निर्देश दिए है। मंत्री डॉ. मिश्र कहा कि किसान हितेषी सरकार ने निरंतर सिंचाई सुविधाएं बढ़ाकर किसानों की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त किया है। अच्छी सिंचाई सुविधाओं के कारण ही प्रदेश में कृषि उत्पादन बढ़ा है और प्रदेश लगातार राष्ट्रीय स्तर पर इस क्षेत्र में पुरस्कृत हो रहा है।

टेल एण्ड तक पहुंचे पानी

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय दर्शन का आधार बनाकर कार्य कर रही है। सबसे निर्धन और सबसे जरूरत मंद तक योजनाएं पहुंचे, यही सरकार का प्रमुख लक्ष्य और प्राथमिकता है। यदि नहरों के आखिरी छोर तक पानी ले जाकर किसानों के खेतों तक पहुंचे, तभी योजनाएं अपनी सार्थकता सिद्ध करेंगी।

दण्डित होंगे दोषी अधिकारी

जल संसाधन मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाया जाए। सोमवार 15 जनवरी से मडीखेड़ा से हरसी में और फिर 20 जनवरी से नहरों के माध्यम से किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। इस कार्य में लापरवाही करने वाले अधिकारी दण्डित किए जाएंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.