किसान को मेहनत और फसल का सही मूल्य दिलाने के लिये राज्य सरकार प्रतिबद्ध

मुख्यमंत्री श्री चौहान का प्याज खरीदी के लिए किसानों ने किया अभिनंदन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों की सरकार है, किसानों का हृदय से सम्मान करती है और किसानों की सभी समस्याओं के समाधान के लिये सदैव तत्पर है। इसलिये किसानों के हितों को ध्यान में रखकर ही निरंतर कड़े फैसले लिये जा रहे हैं तथा उनका बेहतर क्रियान्वयन भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह बात आज मुख्यमंत्री निवास में विधायक श्री अनिल फिरोजिया के नेतृत्व में आये किसानों के साथ चर्चा में कही। ये किसान समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदी की उत्कृष्ट व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का अभिनंदन करने के लिये आये थे। किसानों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का शाल-सेहरे से अभिनंदन कर हल की काष्ठ प्रतिकृति भेंट की।

श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार का सतत प्रयास है कि किसानों को उनकी मेहनत का पूरा पारश्रमिक मिले, फसलों का उचित मूल्य मिले, कृषि पर बढ़ता दवाब कम हो और डिफॉल्टर किसानों की समस्याओं का समाधान भी हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसान को उनकी मेहनत और फसल का सही मूल्य दिलवाने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया गया है कि किसानों को फसल का निर्धारित समर्थन मूल्य समय पर मिल सके। मंडी में कम मूल्य मिलने पर सरकार द्वारा शेष राशि की प्रतिपूर्ति की जाये। मुख्यमंत्री ने बताया कि किसानों के वयस्क बच्चों को अन्य व्यवसाय की स्थापना में सहयोग के लिए सरकार की गारंटी पर 10 लाख से 2 करोड़ रूपये तक का बैंक ऋण उपलब्ध करवाने और इसमें 5 वर्ष के लिए 5 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा दिलाने की व्यवस्था भी की जायेगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.