जानिए दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी रहा है:स्पोर्ट्स चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल, भारत vs पाकिस्तान

Champions trophy India v/s Pakistan

भारत और पाकिस्तान के बीच आज आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मुकाबला आज लंदन में खेला जाएगा। दोनों देशों के दर्शकों को इस मैच का बेसब्री से इंतजार है। करोंड़ों दर्शक आज दोपहर तीन बजे से टीवी के सामने जमे रहेंगे।

चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में ये दोनों टीमें पहली बार एक दूसरे का सामना करेंगी। भारत जहां चौथी बार चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में खेलेगा तो वहीं पाकिस्तान की टीम पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। ऐसे में एक नज डालते हैं कि दानों का टीमों का बीच अब तक खेले गए कुल मैचों में कौन किस पर भारी रहा, कुल वनडे मैचों, चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी के टूर्नामेंटों में किस टीम का कैसा रहा प्रदर्शन, डालते हैं इस पर एक नजर

वनडे में भारत पर भारी रहा है पाकिस्तान

बात अगर वनडे की हो तो पाकिस्तान की टीम भारतीय टीम पर हमेशा भारी रही है। दोनों टीमों के बीच खेले कुल 128 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें पाकिस्तान की टीम ने 72 जबकि टीम इंडिया ने 52 मैच जीते हैं वहीं 4 मैच टाई रहे हैं। लेकिन इधर के कुछ सालों में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का प्रदर्शन सुधरा रहा है।

आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत भारी

आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम हमेशा से पाकिस्तान पर भारी पड़ती आई है। आईसीसी टूर्नामेंटों (50 ओवर वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी) में इन दोनों टीमों के बीच अब तक हुए कुल 15 मुकाबलों में भारत 13-2 से आगे है। इनमें से भारत ने पाकिस्तान को 50 ओवर के वर्ल्ड कप में 6 में से 6 बार और टी20 वर्ल्ड कप में 5 में से 5 बार हराया है। हालांकि चैंपियंस ट्रॉफी में हुए 4 मुकाबलों में दोनों टीमों का रिकॉर्ड अब 2-2 से बराबर है।

ये भी पढ़ें : ये क्रिकेट खिलाड़ी भारत पाकिस्तान दोनों तरफ़ से खेले हैं…

चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों टीमों के बीच हुई है कड़ी टक्कर

चैंपियंस ट्रॉफी में इन दोनों टीमों के बीच हमेशा से कड़ा मुकाबला होता आया है। अब तक चैंपियंस ट्रॉफी में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 4 मैचों में से दोनों ने ही 2-2 मैच जीते हैं। पाकिस्तान ने भारत को 2004 और 2009 के चैंपियंस ट्रॉफी में हराया था जबकि भारत ने उसे 2013 और 2107 के चैंपियंस ट्रॉफी में मात देते हुए हिसाब बराबर कर दिया है। यानी कि पाकिस्तान की टीम चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ आखिरी बार 8 साल पहले 2009 में जीती थी और तब से भारत उसे दो लगातार बार हरा चुका है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.