सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने से युवाओं को नौकरियों में कोई कमी नहीं आयेगी

हर वर्ग के श्रमिक को असंगठित श्रमिक कल्याण योजना का लाभ मिलेगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा टीकमगढ़ जिले को 50.55 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

भोपाल :

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज टीकमगढ़ जिले के जतारा विकासखण्ड मुख्यालय पर महिला सम्मेलन एवं कृषक मेले में कहा कि राज्य सरकार द्वारा शासकीय सेवकों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने से युवाओं को मिलने वाली नौकरियों में कोई कमी नहीं आयेगी। उन्होंने श्रमिक वर्गों को आश्वस्त किया कि हर वर्ग के श्रमिक को असंगठित श्रमिक कल्याण योजना में शासन की सभी योजनाओं का फायदा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने टीकमगढ़ जिले में 50 करोड़ 55 लाख रुपये लागत के विकास एवं निर्माण के कार्यों का लोकार्पण तथा भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के एक लाख 4 हजार 170 हितग्राहियों को 91 करोड़ 94 लाख रुपये के हितलाभ वितरित भी किये। श्री चौहान ने भूमिहीनों को आवासीय पट्टे, ग्रामीण महिलाओं को उज्जवला योजना के नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन और बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र भी भेंट किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुंदेलखण्ड अंचल की तरक्की तथा यहाँ के रहवासियों की खुशहाली के लिये सरकार हरसंभव प्रयास करेगी। उन्होंने बताया कि सिंचाई सुविधाओं का निरंतर विस्तार किया जा रहा है, ताकि प्रदेश का किसान पंजाब तथा हरियाणा राज्यों के किसानों से भी अधिक खुशहाल बन सके। किसान-कल्याण और कृषि विकास की योजनाओं और महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी देते हुए उपस्थित विशाल जन-समुदाय को बताया कि पिछले वर्ष हुए गेहूँ उपार्जन के लिये किसानों को 200 रुपये प्रति क्विंटल अतिरिक्त धनराशि दी जायेगी। यह राशि 16 अप्रैल को किसानों के खाते में एक साथ हस्तांतरित की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष गेहूँ के 1735 रुपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य के अलावा 265 रुपये प्रति क्विंटल अतिरिक्त राशि 10 जून को किसानों के खातों में एक साथ ट्रांसफर की जायेगी। श्री चौहान ने जानकारी दी कि राज्य सरकार समाधान योजना में डिफाल्टर किसानों को शून्य प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण मुहैया करवायेगी। इन किसानों को केवल दो किश्त में मूल धन जमा करना होगा। मूल धन जमा कराते ही किसान को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्रदान किया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि इस योजना में किसानों का ब्याज राज्य सरकार भरेगी।

श्री चौहान ने असंगठित श्रमिक कल्याण योजना की जानकारी देते हुए कहा कि हर वर्ग के महिला और पुरुष श्रमिक को हर कदम पर राज्य सरकार सहयोग प्रदान करेगी। इस योजना में पंजीकृत प्रत्येक श्रमिक को शासन की योजनाओं का लाभ दिलवाया जायेगा, आवासीय पट्टा देकर जमीन और घर का मालिक बनाया जायेगा, श्रमिक परिवार के बच्चों की शिक्षा का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। श्री चौहान ने योजना की बारीकियों की विस्तार से जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों को संकल्प दिलाया कि बेटा-बेटी में फर्क नहीं करेंगे, बच्चों को स्कूल भेजेंगे और घर तथा आसपास साफ-सफाई रखेंगे।

विधायक श्री दिनेश अहिरवार, श्री के.के. श्रीवास्तव, श्रीमती अनीता नायक, श्री अनिल जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पर्वतलाल अहिरवार और अन्य जन-प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.